उर्जा किसे कहते हैं ! उर्जा का मात्रक क्या होता है हिंदी में

उर्जा किसे कहते हैं उर्जा का मात्रक क्या होता है.? उर्जा की परिभाषा हिंदी में. What is energy in hindi.? Defination of energy in hindi.

उर्जा किसे कहते है 

किसी वस्तु के कार्य करने की क्षमता को उस वस्तु की ऊर्जा कहते हैं. अर्थात् यदि किसी वस्तु में ऊर्जा है तो वह कार्य करने में सक्षम होगी. जैसे कि एक गतिशील कार में ऊर्जा होती है क्योंकि वह रुकने से पूर्व कुछ कार्य कर सकती है. इसी प्रकार मुक्त रूप से गिरती हुई वस्तु में भी ऊर्जा होती है.

इस प्रकार यह स्पष्ट है कि ऊर्जा व्यय किये बिना कोई वस्तु कार्य नहीं कर सकती। अत: निर्णायक रूप में यह कहा जा सकता है कि कार्य व ऊर्जा एक-दूसरे के समरूप हैं। लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं कि हम यह कह सकें कि अमुक वस्तु में 100 जूल का कार्य सन्निहित है अपितु हम यह कह सकते हैं कि अमुक वस्तु में 100 जूल की ऊर्जा सन्निहित है या अमुक वस्तु 100 जूल कार्य सम्पादित कर सकती है। उक्त को निम्नलिखित उदाहरण से और स्पष्ट ढंग से समझा जा सकता है।

उदाहरण

माना 40 किग्रा का एक बालक एक भवन के भूतल से प्रथम तल पर जो भूतल से 5 मी की ऊँचाई पर स्थित है. सीढ़ियों की सहायता से पहुँचता है, तब इस प्रक्रिया में बालक द्वारा गुरुत्वीय बल (= mg) के विरुद्ध कृत कार्य, W= बल × विस्थापन = mg x h = 40 x 9.8 x 5 = 1960 जूल।

और परिणामस्वरूप इस प्रक्रिया में बालक द्वारा व्यय की गयी ऊर्जा = गुरुत्वीय बल के विरुद्ध कृत कार्य = 1960 जूल। अब चूँकि कार्य व ऊर्जा एक-दूसरे के समतुल्य हैं,

उर्जा का मात्रक क्या होता है

ऊर्जा एक अदिश राशि है व S.I. पद्धति में ऊर्जा का मात्रक  जूल ही होता है।

इसे भी जाने 

त्वरण किसे कहते हैं त्वरण  का फार्मूला What is Acceleration in hindi.

अदिश राशि सदिश राशि किसे कहते हैं Scalar and Vector Quantities हिंदी में जाने

आक्सीकरण अपचयन और रेडॉक्स अभिक्रिया क्या होती है

Leave a Comment